राजनीति सिवनी

थोक सब्जी मंडी बंद कर किया विरोध, अब आगे भी,,,

सिवनी। थोक सब्जी मंडी में पिछले कई दिनों से चल रही हड़ताल के चलते बुधवार से व्यापारियों व आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों ने थोक मंडी बंद कर प्रदर्शन किया। अनिश्चित कालीन मंडी बंद हड़ताल के पहले दिन जहां नगरपालिका व बिजली विभाग का अमला मंडी पहुंचा। पहले दिन मंडी पहुंचे किसानों को लाई गई सब्जियां नहीं बिकने के कारण परेशान होना पड़ा, वहीं मंडी में सफाई भी हुई। मंडी पहुंचे किसानों को निराश होकर शहर के फुटकर सब्जी व्यापारियों से संपर्क साध कर अपना माल किसी तरह से बेचने मजबूर होना पड़ा।

मंडी प्रशासन भी नींद से जागा- मंडी परिसर में हमेशा गंदगी का ढेर लगा रहता है। साफ-सफाई के अभाव के चलते थोक सब्जी मंडी परिसर में चहुओर बेकार, खराब हो चुकी साग सब्जी बिखरी पड़ी रहती थी। यहां से उठने वाली दुर्गंध से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। हड़ताल के चलते बुधवार को मंडी प्रशासन नींद से जागा और कुछ क्षेत्रों में साफ सफाई की व कीटनाशक पाउडर भी डाला गया। थोक सब्जी मंडी परिसर के सड़क किनारो पर कीटनाशक पाउडर डाला गया। हालांकि अब भी अनेक जगहों पर गंदगी का ढेर लगा हुआ है। बड़ी मात्रा में मंडी परिसर के कुछ हिस्सों में पानी भरे होने के कारण वहां गंदगी जस की तस बनी हुई है।
मंडी में रहा सन्नाटा – थोक सब्जी मंडी में व्यवस्थाएं बनाए जाने को लेकर पिछले कई दिनों से हड़ताल जारी है। 1 सितंबर से मंडी बंद रखे जाने की घोषणा आंदोलकारियों ने की थी। इसके चलते बुधवार सुबह थोक सब्जी मंडी का काम काफी प्रभावित हुआ। वहीं दुकानें बंद रहने के कारण मंडी में संन्न्ाटा पसरा रहा। आसपास के गांव से साग-सब्जी लेकर पहुंचे किसानों को अंदर नहीं घुसने दिया गया तो वहीं कुछ व्यापारियों व किसानों ने अपनी ओर से समर्थन देते हुए थोक सब्जी मंडी में माल का विक्रय नहीं किया।

बाहर से आने वाले किसान हुए परेशान – सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना बाहर से आने वाले किसान व व्यापारियों को करना पड़ा। इसके साथ ही शहर से सब्जी लेने के लिए पहुंचने वाले फुटकर सब्जी विक्रेताओं को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सब्जी के दाम बढ़े- विभिन्न् मांगों को लेकर थोक सब्जी मंडी के प्रवेश द्वार पर पंडाल लगाकर हड़ताल पर बैठे हड़तालियों और पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार बुधवार से थोक सब्जी मंडी को बंद रखे जाने की बात पर किसानों द्वारा यहां सब्जी लेकर काफी कम संख्या में लोग पहुंचे। जिसका असर सब्जी के दामों पर भी देखने को मिला। थोक सब्जी मंडी में सब्जी के नहीं आने से और थोक व्यापारी द्वारा सब्जी का क्रय-विक्रय नहीं किए जाने से साग-सब्जी की कीमतों में वृद्धि देखी गई। अनेक साग सब्जी में 5 से 10 स्र्पये किलो की वृद्धि देखी गई। वहीं शहर के अन्य फुटकर सब्जी दुकानों में भी ग्राहकों को जहां महंगे दामों पर सब्जी मिली वहीं कुछ जगह भीड़ भाड़ भी काफी नजर आई।

मंडी में ये हैं अव्यवस्थाएं- थोक सब्जी मंडी में व्याप्त अव्यवस्थाओं से नाराज होकर मंडी परिसर के बाहर धरने पर बैठे आंदोलनकारियों का कहना है कि थोक सब्जी मंडी में साफ-सफाई बिजली, पानी समेत अन्य अव्यवस्थाएं हैं। इनका शीघ्र निराकरण नहीं किया गया तो उनका यह आंदोलन अनवरत चलता रहेगा। साथ ही आगामी दिनों में भी मंडी नहीं खोली जाएगी। 

थोक सब्जी मंडी में अपनी मांग पर डटे, आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी व व्यपारी

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार पढ़ने के लिए न्यूज के नीचे जाए और दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं, या 94 2462 9494 सेव कर ज्वाइन की लिंक मांग सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *