कृषि मध्य प्रदेश सिवनी स्वास्थ्य

बेहतर पोषण का रखें ध्यान तभी होगा बीमारियों का निदान

आदर्श पोषण वाटिका उत्तम स्वास्थ्य हेतु अति महत्वपूर्ण
 
ग्राम रजोला की महिलाओं ने जाना आदर्श पोषण वाटिका की महत्वपूर्ण बातें
  
सिवनी। कृषि विज्ञान केंन्द्र, सिवनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. शेखर सिंह बघेल के मार्गदर्शन में ग्राम रजोला, कुरई में आदर्श पोषण वाटिका विषय पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमे उपस्थित कृषक एवं महिलाओं को डॉ. जी. के. राणा (खाद्य विज्ञान विशेषज्ञ) द्वारा बताया गया इम्यूनिटी पावर और पोषक तत्व बढ़ाने का कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है। नियमित तौर से भोजन में स्वस्थ और औषधिय गुणों से भरपूर फल-सब्जियों का सेवन करने से शरीर को हर जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ये पोषक तत्व ही शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में मददगार होते हैं। 

डॉ. राणा ने बताया कि एक पांच सदस्य वाले औसतन परिवार को पूरे सालभर की इन सब्जियों की जरूरत को पूरा करने के लिए 200 से 250 वर्ग मीटर की जमीन काफी है। इसमें छोटी-छोटी क्यारियां बनाकर उसमे जरूरत के अनुसार पोषक तत्व वाली सब्जियों को उगाया जा सकता है।

पोषण वाटिका में सब्जियों की खेती के लिए मौसम और जलवायु के अनुसार फसल-चक्र अपनाते हैं।
शहरों में रहने वाले कई लोगों की अक्सर ये शिकायत रहती है कि वो स्वस्थ फल-सब्जियों को स्वयं कैसे उगाये। खेती के लिए जमीन न होने पर ऐसे लोग अपनी छत पर भी एक पोषण वाटिका आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

पोषण वाटिका में सब्जियों के साथ-साथ फलदार वृक्ष जैसे पपीता,नींबू, अनार व अमरुद आदि के अलावा, औषधिय पौधे जैसे तुलसी, एलोवेरा, गिलोय को भी लगा सकते हैं। पोषण वाटिका से उत्पादित सब्जियां स्वादिष्ट, ताजी व कीट-बीमारियों से मुक्त होती हैं। साल भर सब्जी की उपलब्धता के लिए जल्दी, मध्य और देर से पकने वाली किस्मों को उगाना चाहिए ब किचन गार्डन हेतु ग्रामीणों को निःशुल्क रोपा वितरित किये गए ।

प्रशिक्षण में केंद्र के डॉ. कुमार सोनी (अभियांत्रिकी विशेषज्ञ) द्वारा पोषण वाटिका में जलप्रबंधन एवं जमींन के ढलान के अनुसार वाटिका बनाने की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई प्रशिक्षण के दौरान ग्राम रजोला की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती शुशीला कुमरे एवं गांव की सरपंच महोदया  श्रीमती दुर्गा टेकाम की उपस्थिति रही एवं सराहनीय सहयोग प्राप्त रहा।

ताजासमाचार ग्रुप से जुड़ने लिंक मांग सकते हैं। वाट्सएफ नम्बर 94 2462 9494 से । या न्यूज के नीचे जाए और दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *