कृषि मध्य प्रदेश सिवनी स्वास्थ्य

सिवनी से 10 किलोमीटर दूर जब किसान को दिखा बाघ, हलक पर आई जान, चढ़ा पेड़ पर

सिवनी। जिला से मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित धतुरिया और सरगापुर गांव के बीच रविवार की रात खेत से लौट रहे किसान का बाघ से सामना हो गया। बाघ को सामने देखकर किसान की जान हलक पर आ गई। बाघ से बचने के लिए किसान पास ही स्थित पेड़ पर चढ़ गया। बाद में गांव वालों के आने के बाद किसान पेड़ से नीचे उतरा। सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने बाघ की सर्चिंग शुरू कर दी है।

धतुरिया निवासी किसान सागर सिंह बघेल (35) ने बताया कि रविवार रात वह सरगापुर के पास स्थित खेत में लगी गेहूं की फसल में सिंचाई करने गया था। रात करीब 8.45 बजे वह खेत से बाइक पर सवार होकर अपने गांव धतुरिया लौट रहा था।

इसी दौरान सड़क पर करीब 40 फीट दूर उसे बाघ दिखाई दिया। बाघ को देखकर उसके होश उड़ गए। कुछ देर तक सागर बाइक की लाइट चालू कर बाइक पर ही बैठा रहा। इसी बीच जब बाघ उसकी ओर बढ़ने लगा तो वह धीरे-धीरे बाइक को पीछे ले जाते गया । करीब 30 फीट पीछे आने के बाद एक पेड़ पर वह चढ़ गया। पेड़ पर चढ़ने के बाद उसने गांव वालों को फोन से इसकी सूचना दी। करीब 15 मिनट के बाद गांव वाले उसके पास पहुंच गए, तब वह पेड़ से नीचे उतरा।

गांव वालों के पहुंचने के बाद वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। करीब आधे घंटे बाद वन विभाग का अमला दलबल के साथ मौके पर पहुंच गया और सर्चिंग शुरू की। पूरी रात सर्चिंग होने के बाद सोमवार को भी सुबह से देर रात तक बाघ की तलाश जारी रही। सोमवार को सर्चिंग के दौरान बाघ के पग मार्क अनेक जगह पाए गए।

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार धतुरिया गांव के खेतों से होते हुए वैनगंगा नदी तक बाघ के पग मार्क मिले हैं। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बाघ वैनगंगा नदी की ओर गया है। इसके बाद वन विभाग का अमला उसी क्षेत्र में तंबू लगाकर बाघ की तलाश कर रहा है।

वनविभाग के अधिकारी ने बताया कि बाघ के पगमार्क मिलने के बाद धतुरिया, तिघरा व आस पास के गांव में मुनादी करा दी गई है। ग्रामीणों को समझाइश दी गई है कि अकेले कही भी न जाएं। इसके अलावा बाघ की तलाश के लिए कैमरे लगाने की तैयारी चल रही है। साथ ही पीआईपी पैड (महीन मिट्टी) भी बाघ के होने वाले संभावित स्थान पर डाली जाएगी,ताकि जब यहां से बाघ निकले तो उसके पग मार्क स्पष्ट आ जाएं।

इस मामले में सुदेश महिवाल, वन मंडल अधिकारी, दक्षिण सामान्य सिवनी ने बताया कि धतुरिया गांव के पास बाघ के पग मार्क मिले हैं। पूरी टीम को धतुरिया व आसपास के क्षेत्र पर तैनात कर दिया गया है। बाघ की सर्चिंग के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। मैने खुद गांव में दो घंटे से ज्यादा रहकर सर्चिंग की है। गांव वालों को सतर्क व सजग रहने की समझाइश देने के साथ आसपास के गांव में मुनादी करा दी है।

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार ग्रुप से जुड़ने लिंक मांग सकते हैं। वाट्सएफ नम्बर 94 2462 9494 से । या न्यूज के नीचे जाए और दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *