देश मध्य प्रदेश सिवनी

सिवनी : शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ मतदान, 9 कर्मचारी निलम्बित

सिवनी। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल शुक्रवार को 1081052 मतदाता लोकतंत्र की सशक्त बनाने मतदान में हिस्सा लेने उतरे।

केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाओं के साथ-साथ गर्मियों को ध्यान में रखते हुए पंडाल तथा बैठक व्यवस्था के साथ-साथ पेयजल एवं सुनिश्चित की गई थी। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सभी मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर की उपलब्धता के साथ-साथ वालेंटियर की नियुक्ति भी की गई थी। सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न करवाने के लिए 6253 मतदान कर्मियों के साथ-साथ 4803 सुरक्षा कर्मीं, 153 सेक्टर अधिकारी तथा 20 जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। इसी तरह जिले के 75 प्रतिशत (1058) मतदान केन्द्रों में वैबकॉस्टिंग से निगरानी रखी गई। ईव्हीएम परिवहन में संलग्न की गई 616 गाड़ियों में जीपीएस लगाकर परिवहन व्यवस्था की सतत निगरानी रखी गई। इस संपूर्ण प्रक्रिया में 24 घंटे अधिकारी-कर्मचारियों की नियुक्ति रही।

 निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बरतने को लेकर 09 कर्मचारियों को कलेक्टर श्री सिंघल ने किया निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ने निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बरतने को लेकर कुल 09 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। विधानसभा क्षेत्र सिवनी- 115 में पी-3 के रूप में पदस्थ किए गए सहायक अध्यापक, शासकीय हाई स्कूल बरोदामाल श्री सुमतलाल मरावी, पी-2 के रूप में पदस्थ किए गए प्राथमिक शिक्षक बंजरटोला, श्री सुखदेव पंद्रे, पी-1 के रूप में पदस्थ किए गए सहायक शिक्षक, कल्याणपुर बरघाट, श्री प्रतापसिंह वट्टी तथा पी-3 के रूप में पदस्थ किए गए शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सहायक अध्यापक गोरखपुर श्री कुंवरलाल मर्सकोले, विधानसभा बरघाट में पी. ओ. के रूप में पदस्थ किए गए माध्यमिक शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला सुकवाह विपिन परते तथा के रूप में पदस्थ किए गए भृत्य ब्रजलाल मसराम के 18 अप्रैल को सामग्री वितरण स्थल से अनुपस्थित पाये जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। इसके वाहन प्रभारी के रूप में पदस्थ किए गए सचिव साल्हेपानी श्री मुन्नालाल यादव तथा सामग्री वितरण कार्यों में संलग्न किए गए नगरपालिका परिसर सिवनी भृत्य श्री मंगलसिंह तथा कृषि विपणन बोर्ड सिवनी के भृत्य रैकसिंह बघेल को बिना पूर्व अनुमति अनुपस्थित पाए जाने से निर्वाचन कार्य प्रभावित होना मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

निर्वाचन कार्यों में संलग्न कर्मियों को मानदेय भुगतान के आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल द्वारा अनुमोदित दर अनुसार जिले में निर्वाचन कार्यों में नियोजित किए गए कुल 6358 मतदान दल, रिजर्व, माईक्रो आर्ब्जवर के कर्मियों को मानदेय भुगतान करने के लिए कुल 69 लाख 62 हजार रूपये के भुगतान के आदेश जारी‍ कर दिए गए हैं। संलग्न संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को आयोग द्वारा अनुमोदित दर अनुसार मानदेय का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा।

जिले के चारो विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं ने उत्‍साह एवं उमंग के साथ किया मतदान

 लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत प्रथम चरण में शुक्रवार 19 अप्रैल को सिवनी जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न हुआ। महिला-पुरूष, युवा, बुजुर्ग सहित दिव्यांग मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। प्रात: 07 बजे से ही जिले के सभी 1407 मतदान केन्द्रों में बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई तथा सभी के द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग कर अन्य व्यक्तियों को भी प्रेरित किया।

सभी आयु वर्ग के मतदाताओं ने दी अपनी सहभागिता

लोकतंत्र के महापर्व में बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही। बड़ी संख्या में बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया तथा जिले के अन्य मतदाताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बने। इसी क्रम में नवमतदाताओं में भी पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने का अपूर्व उत्साह दिखाई दिया। नवमतदाताओं द्वारा अपने मतदान करने के उपरांत सेल्फी बूथ में सेल्फी लेकर अन्य युवाओं को भी प्रेरणा देने का कार्य किया गया। इसी क्रम में बड़ी संख्या में महिला शक्ति एवं पुरूष मतदाता भी अपने अन्य कार्यों को छोड़कर सर्वप्रथम वोट डालने अपने मतदान केन्द्र पहुंचे।

जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के 1081052 मतदाताओं पर दो संसद सदस्यों को चुनकर दिल्ली संसद भवन भेजने की अहम जिम्मेदारी है। मंडला और बालाघाट लोकसभा क्षेत्र में शामिले सिवनी के अलावा संसदीय क्षेत्र के अन्य मतदाता भी अपने प्रत्याशी का निर्वाचन करने अपने मताधिकार का प्रयोग किए।

विधानसभा क्षेत्र 115 सिवनी के मतदान केंद्र क्रमांक 185 भुरकल खापा के मतदान दल के शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित मतदान कराकर लौटने पर सामग्री वितरण वापसी स्थल पर पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया।

ताजासमाचार ग्रुप से जुड़ने लिंक मांग सकते हैं। वाट्सएफ नम्बर 94 2462 9494 से । या न्यूज के नीचे जाए और दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *